Monday, April 29th, 2024

एनएलआईयू की ईसी से मुख्य सचिव मोहंती और जीसी से बीसीआई चेयरमेन मनन व महान्यायवादीवेणुगोपाल की छुट्टी 

भोपाल
राष्टÑीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू) की कार्यपरिषद (ईसी) की बैठक से राज्य के मुख्य सचिव की छुट्टी कर दी गई है। नये एक्ट के मुताबिक अब वे भविष्य में एनएलआईयू की किसी भी ईसी में अपनी भागीदारी नहीं कर पाएंगे। इसी तरह सामान्य परिषद (जीसी) बीसीआई के चेयरमेन को विदा कर दिया गया है। सोमवार को एनएलआईयू में होने वाली होने वाली कार्यपरिषद की बैठक में एक्ट 2018 को लागू किया जाएगा।  
एनएलआईयू की सोमवार को होने वाली ईसी में काफी खास निर्णय होने वाले हैं। इसमें एनएलआईयू के पुराने एक्ट 1997 को हटाकर नये एक्ट 2018 को लागू किया जाएगा। इसके साथ दस कर्मचारियों को दस साल बाद ईसी में स्वीकृत किया जाएगा। इसके साथ करीब 22 मुद्दों पर ईसी में सदस्य चर्चा करेंगे। नये एक्ट में ईसी और जीसी के सदस्यों में काफी परिवर्तन किया गया है। पुराने एक्ट में जहां मुख्य सचिव, एक जीसी से नामनी सदस्य को हटा दिया गया है। वर्तमान में सीएस रंजन सिंधु मोहंती हैं। वही नये एक्ट में डीएसडब्ल्यू को शामिल किया गया है। वहीं रजिस्ट्रार को ईसी में सचिव को रुप में पदस्थ किया गया है। वहीं जीसी में बार काउंसिल आफ इंडिया के चेयरमेन मनन कुमार मिश्रा, महान्यायवादी केके वेणुगोपाल, बैंगलोर एनएलआईयू के निदेशक और डीन फैकल्टी को हटा दिया गया है। वर्तमान में बीसीआई चेयरमेन मनन कुमार मिश्रा और महान्यायवादी केके वेणुगोपाल हैं। उनकी पूर्ति करने के लिए हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश द्वारा नामनी दो जजों को स्थान दिया गया है। वहीं देश के किसी भी एनएलआईयू के निदेशक को नामानी कुलाधिपति द्वारा नामनी नियुक्त किया जाएगा। 


दो दिन से स्थगित हो रही है बैठक 
27 के बाद 28 अप्रैल को होने वाली ईसी की बैठक को दूसरी बार स्थगित कर दिया गया है। अब ये बैठक सोमवार को रखी गई है। बैठक के स्थगित होने का कारण ईसी सदस्यों की व्यस्तता होना बताया गया है। अब सोमवार को होनी वाली बैठक में उचित निर्णय लिए जाएंगे। ये बैठक दोपहर को तीन बजे शुरू होने की सूचना दी गई है। 

Source : MP Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 1 =

पाठको की राय